विजय दिवस स्वर्ण जयंती मशाल समारोह के लिए शिमला में गतिविधियां तेज

Spread with love

20 से 25 जनवरी के बीच शिमला में होंगे विजय मशालें समारोह

शिमला। भारत-पाक के मध्य 1971 में हुए युद्ध में भारत को मिली अभूतपूर्व जीत के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य देश भर में स्वर्ण जयंती मशाल समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

ज्ञात रहे कि 1971 के भारत-पाक युद्ध में ऐतिहासिक विजय में पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों ने भारतीय सेना के पराक्रम के सम्मुख आत्मसमर्पण कर दिया था और भारत ने इस जीते हुए हिस्से को बांग्लादेश के रूप में मान्यता देकर एक नया देश बनाया था।

भारतीय सेना के भी 3900 सैनिक इस युद्ध में शहीद हुए थे।

शिमला में मशाल समारोह के लिए एक्स सर्विस सेल ने भी गतिविधियां तेज कर दी हैं। एक्स सर्विसमैन सेल के इंचार्ज मदन मोहन पांडये और वेटरन्स इंडिया जिला शिमला इकाई के प्रेजीडेंट व कारगिल यौद्धा कैप्टन शामलाल शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार विजय मशालें देश भर की चहुंमुखी दिशाओं में भिजवा रहे हैं तथा शिमला जिला में 20 से 25 जनवरी के बीच विजय मशाल समारोह आयोजित होंगे।

इस दौरान 1971 युद्ध के शहीद भारतीय सैनिकों के गांवों तक ये मशालें जाएंगी और समारोह के आयोजन किए जाएंगे। मशाल समारोह की जिम्मेवारी मुख्य रूप से 2 नागा रेजिमेंट के पास रहेगी, जो आगामी कार्यक्रमों के बारे सूचित करेगा।

बहरहाल, शिमला ग्रामीण और शहरी खंडों, मशोबरा तथा बसंतपुर खंड के 1971 युद्ध के सैनिकों, गेलेंट्री अवॉर्डी और आश्रितों को इस मशाल समारोह में शामिल होने के लिए हेडक्वार्टर 95 इन्फैंट्री ब्रिगेड के अन्तर्गत 2 नागा रेजिमेंट जतोग कैंट द्वारा जिम्मेवारी प्रदान किया गई है।

ऐसे सभी उन लोगों को मशाल समारोह में सम्मिलित किया जाएगा, जिन्होंने 1971 युद्ध में भाग लिया होगा और उनको यथोचित रूप से सम्मानित भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: