बॉटल फॉर चेंज अभियान की मदद से करें अपने प्लास्टिक वेस्ट का बेस्ट मैनेजमेंट

Spread with love

नई दिल्ली। बिसलेरी का “बॉटल फॉर चेंज” जागरूकता अभियान एक व्यापक प्रणाली बनाने पर केंद्रित है जहां इस अभियान में शामिल होने वाले सदस्य, इस्तेमाल किये हुए प्लास्टिक को सीधे रिसाइक्लिंग के लिए भेजेंगे। यह प्लास्टिक के कुशल निपटान और उसकी रीसाइक्लिंग के बारे में लोगों के व्यवहार को बदलने के लिए एक पहल है।

वर्तमान में इस अभियान का परिचालन दिल्ली- एनसीआर, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु में हो रहा है। कई एनजीओ के साथ मिलकर बिसलेरी विभिन्न समुदायों, कॉर्पोरेट्स, स्कूल, कॉलेजों और अन्य संस्थानों में प्लास्टिक संग्रह को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता अभियान चला रहा है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम (ईडीएमसी) भी अभियान का समर्थन कर रहा है। बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड कंपनी भी अभियान में शामिल हो गया है।

इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए बिसलेरी कंपनी ने दिल्ली स्थित एनजीओ और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए भारत का पहला केंद्रीय प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) पंजीकृत निर्माता जिम्मेदारी संगठन (पीआरओ), भारतीय प्रदूषण नियंत्रण संघ (आईपीसीए) को दिल्ली में सहयोगी भागीदार (सपोर्टिंग पार्टनर) के रूप में नियुक्त किया है।

“प्लास्टिक का इस्तेमाल करनेवाले हर एक व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि, प्लास्टिक का हर छोटे से छोटा टुकड़ा भी रिसाइकल किया जा सकता है, अगर उसको इस्तेमाल के बाद साफ करके अलग से रखा जाए। हर तरह का प्लास्टिक रिसाइकल करके इसके प्रदूषण को आसानी से रोक लगाना मुमकिन है, पर उसके लिए हम सबको अपनी आदतें बदलकर प्लास्टिक का सही इस्तेमाल करना होगा।

प्लास्टिक को कचरे में न फेंककर उसे अलग साफ सुथरा रखके रिसाइक्लिंग के लिए देना होगा। बिसलेरी का “बॉटल्स फॉर चेंज” अभियान यही जागृति कर के लोगों को प्लास्टिक रीसायक्लिंग के बारे में जानकारी देता है”-बिसलेरी की मार्केटिंग डायरेक्टर अंजना घोष ने बताया।

“हम बिसलेरी की मोबाईल ऍप “बॉटल फॉर चेंज” की मदद से दिल्ली और एनसीआर इलाके में अलग अलग आरडब्ल्यूएज, स्कूल्स, कॉलेजेस, कॉर्पोरेट कंपनियों से उनका इस्तेमाल किया हुआ प्लास्टिक जमा करते है।

इस अभियान में सहभागी सदस्यों को सिर्फ प्लास्टिक को इस्तेमाल के बाद साफ करके अलग रखना है। मोबाइल ऍप डाऊनलोड करके जमा किये हुए प्लास्टिक को ले जाने की मांग की जा सकती है” -आईपीसीए के संस्थापक और निदेशक आशीष जैन ने बताया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: