प्रदेश सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास को समर्पित: जय राम ठाकुर

Spread with love

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सरकार के तीन साल पूरे होने पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का तीन वर्ष का कार्यकाल समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण और प्रदेश के हर क्षेत्र के विकास को समर्पित रहा है।

इस दौरान राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश को देश का सर्वाधिक विकसित राज्य बनाने की दिशा में अनेक कदम उठाए। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण राज्य सरकार को इस अवसर पर बड़ा समारोह आयोजित करने का अवसर नहीं मिला और इस महामारी की मानक संचालन प्रणाली की अनुपालना करते हुए सादगी के साथ समारोह मनाया गया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के 5.70 लाख पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। लोगों की समस्याओं के त्वरित समाधान के उद्देश्य से जन मंच और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन- 1100 आरम्भ की गई है जबकि गरीब लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है।

इस योजना के अंतर्गत अभी तक 121 करोड़ रुपये खर्च कर 1.25 लाख परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। इसी तरह, गंभीर रूप से बीमार रोगियों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से सहारा योजना भी क्रियान्वित की जा रही है जिसके अंतर्गत प्रतिमाह 3000 रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को 2.90 लाख गैस कनेक्शन निःशुल्क प्रदान किए गए हैं। इस योजना के परिणामस्वरूप हिमाचल देश का पहला धुंआ रहित राज्य बन गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में 96 हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए और एक माह की अवधि के भीतर ही 13,500 करोड़ रुपये का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया, जिसमें से 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर कार्य आरम्भ हो चुका है।

प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देने के लिए राज्य में प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना कार्यान्वित की गई है और अभी तक राज्य के एक लाख परिवार इससे जुड़ चुके हैं।

उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोज़गार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना भी आरम्भ की गई है।

इसके अंतर्गत स्वरोज़गार के लिए उद्यम आरम्भ करने पर युवाओं को 40 लाख तक के ऋण पर 25 प्रतिशत जबकि महिलाओं एवं बालिकाओं को 30 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश अगले वर्ष 25 जनवरी को अपने राज्यत्व की स्वर्ण जयन्ती मनाने जा रहा है जिसे शानदार तरीके से आयोजित किया जाएगा।

बीते तीन वर्षों में प्रदेश सरकार को भरपूर सहयोग देने के लिए उन्होंने प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश को एनडीआरएफ की एक बटालियन स्वीकृत करने और वन रैंक-वन पेंशन स्वीकृत करने के लिए केन्द्रीय रक्षा मंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि 3300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अटल टनल रोहतांग प्रदेश के लोगों को पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का सबसे बड़ा तोहफा है।

उन्होंने कहा कि जगत प्रकाश नड्डा जब केन्द्र में स्वास्थ्य मंत्री थे तब प्रदेश के लिए बिलासपुर में एम्स के साथ-साथ तीन मेडिकल काॅलेज स्वीकृत किए गए।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व रिज पर स्थापित अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्य भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सह-प्रभारी संजय टंडन, शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डाॅ राम लाल मारकण्डा ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर रिज पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: