किसान के खेत से ताजा सब्जियां पहुंचेंगी सीधे उपभोक्ता के घर-द्वार, हिम ई-कार्ट एप पर सब्जी वाले बनेंगे सेतु

Spread with love

हमीरपुर। गांव में किसानों के खेतों में उगाई गई ताजा सब्जियां अब आपके घर-द्वार पर उपलब्ध हो सकेंगी। हिम ई-कार्ट मोबाइल एप पर सब्जीवाले इसमें सेतु बनेंगे और इसके माध्यम से किसान एवं उपभोक्ता दोनों ही इस सेवा का लाभ ले पाएंगे। यह अनूठी पहल जिला प्रशासन हमीरपुर की ओर से की गई है।

कृषि विभाग के सहयोग के संचालित इस सुविधा का शुभारंभ उपायुक्त हरिकेश मीणा ने किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण लागू निषेधाज्ञा के दौरान लोगों को घर-द्वार पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत एक मोबाइल एप हिम ई-कार्ट जिला प्रशासन द्वारा विकसित किया गया है।

गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध इस एप को कोई भी अपने मोबाइल पर डाऊनलोड कर इसमें रजिस्टर कर सकता है। इसके उपरांत यहां दैनिक उपभोग की विभिन्न वस्तुएं ऑर्डर कर घर पर ही प्राप्त की जा सकती हैं।

इस एप में उपभोक्ताओं के साथ-साथ अब अधिकृत विक्रेताओं एवं उत्पादकों को भी जोड़ा जा रहा है। इसी क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में सब्जी उत्पादन से जुड़े किसानों के घर-द्वार से ताजा सब्जियां लाकर यहां हमीरपुर नगर परिषद क्षेत्र में लोगों को उनके घर पर ही उपलब्ध करवाने की पहल की गई है।

इससे उत्पादक का माल घर पर ही बिक रहा है और लोगों को भी ताजा सब्जियां उनके घर-आंगन में ही मिल सकेंगी। इसके लिए हिम ई-कार्ट एप पर “सब्जीवाले” लिंक दिया गया है।

कृषि उपनिदेशक डॉ. कुलदीप वर्मा ने बताया कि ताजा सब्जियों की आपूर्ति के लिए आज से प्रारंभ हुई सेवा से नादौन विकास खंड के 11 किसान जुड़ चुके हैं।

आज सुबह उनके घर जाकर सब्जियां प्राप्त की गई जिनमें मुख्तया कद्दू, हरा प्याज, खीरा, मूली, चुकंदर, हरा धनिया सहित लगभग 6 क्विंटल सब्जियां शामिल हैं। इसके उपरांत अधिकृत विक्रेता द्वारा इनकी बिक्री हमीरपुर शहर के अलग-अलग स्थानों पर की गई।

उत्पादक किसानों में चांद किशोर, मोहिंद्र पाल, केशव राम, भोजराज, चंद्रपाल, प्रदीप, गंगा राम, उदय सिंह, विधि चंद, राम नारायण व विपिन शर्मा बड़ा, चौरू, कंदराला, जोल-सप्पड़, बाड़ी-कांगू, भदेरा व ग्वाल-पत्थर गांव से संबंध रखते हैं।

उन्होंने कहा कि लोग ताजा सब्जियों के लिए हिम ई-कार्ट मोबाइल एप का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अधिकृत विक्रेता अमित ठाकुर से उनके मोबाइल नंबर 9418018037 पर तथा बिहारी लाल एंड संन्ज के कार्तिक पुरी से मोबाइल नंबर 7018119113 भी सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: